iQOO Z3 review – Tech news hindi

[ad_1]

मिड-रेंज सेगमेंट में बीते कुछ दिनों में कई स्मार्टफोन्स की एंट्री हुई है। इन्हीं में से एक है iQOO Z3 स्मार्टफोन। वीवो के सब-ब्रैंड iQOO का यह स्मार्टफोन तीन वेरियंट- 6जीबी+128जीबी, 8जीबी+128जीबी और 8जीबी+256जीबी में लॉन्च किया गया है। फोन की शुरुआती कीमत 19,990 रुपये है। कंपनी ने हमें इस स्मार्टफोन का टॉप-वेरियंट यानी 8जीबी+256जीबी वाला मॉडल रिव्यू करने के लिए दिया। लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने इस स्मार्टफोन को लगभग एक महीने तक यूज किया और इसके हर फीचर और स्पेसिफिकेशन्स को टेस्ट किया। तो आइए जानतें हैं कि एक महीने यूज करने के बाद iQOO Z3 का परफॉर्मेंस कैसा रहा और क्या यह फोन 20 से 23 हजार रुपये के सेगमेंट में बेस्ट कहलाने का दम रखता है या नहीं।

फोन के डिजाइन ने किया इंप्रेस
सबसे पहले हम बात करेंगे इसके डिजाइन की। डिजाइन के मामले इस फोन ने हमें काफी इंप्रेस किया। फोन का डिस्प्ले वॉटर-ड्रॉप नॉच डिजाइन वाला है, लेकिन इसका बॉटम चिन आपको थोड़ा थिक लग सकता है। फोन का फ्रेम और रियर पैनल प्लास्टिक का है। बैक पैनल की बात करें तो यह मैट ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है और इसी कारण यह टच करने में काफी स्मूद लगता है। मैट फिनिश होने के कारण इसमें फिंगरप्रिंट भी नहीं लगते। फोन के रियर पैनल पर लेफ्ट साइड में ऊपर की तरफ कैमरा सेटअप दिया गया है।

कैमरा सेटअप वर्टिकल यूनिट में लगा है। इसमें LED फ्लैश के साथ तीन कैमरे दिए गए हैं। प्राइमरी कैमरा सिल्वर बॉर्डर लाइनिंग के साथ आता है। हमारे पास इस फोन का Ace Black यूनिट आया था, जो ग्रे और ब्लैक ग्रेडिएंट इफेक्ट ऑफर करता है और यह हाथ में भी काफी प्रीमियम फील दे रहा था।

फोन के राइट एज पर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिए गए हैं। फोन का फिंगरप्रिंट पावर बटन में ही लगा है और यह काफी फास्ट काम करता है। फोन के बॉटम में आपको सिंगल स्पीकर ग्रिल के साथ एक यूएसबी टाइप-C चार्जिंग पोर्ट देखने को मिलेगा। फोन की खास बात है कि इसमें आपको 3.5mm हेडफोन जैक भी देखने को मिलेगा जो बॉटम में स्पीकर ग्रिल के बगल में मौजूद है। फोन का लेफ्ट एज पूरी तरह खाली है और सिम ट्रे अपर एज में बाईं तरफ मौजूद है।

गेमिंग और वीडियो में स्क्रीन का शानदार परफॉर्मेंस
फोन में आपको 6.58 इंच का फुल एचडी+ IPS डिस्प्ले मिलेगा। यह एक एलसीडी पैनल है। इस प्राइस पॉइंट पर कंपनी अगर AMOLED डिस्प्ले ऑफर करती तो स्क्रीन एक्सपीरियंस और शानदार होता। हालांकि, इस फोन में कंपनी 60 से 120Hz तक का रिफ्रेश रेट दे रही है, जो AMOLED स्क्रीन की कमी नहीं खलने देता। गेमिंग और वीडियो देखने में इस स्क्रीन का परफॉर्मेंस शानदार है।

3GB तक के एक्सटेंडेड रैम के साथ आता है फोन
iQOO Z3 भारत का पहला स्मार्टफोन है, जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 768G प्रोसेसर के साथ आता है। इस फोन को कंपनी ने 8जीबी तक की रैम और 256जीबी तक के इंटरनल स्टोरेज ऑप्शन के साथ लॉन्च किया है। फोन की एक और खास बात है कि यह 3जीबी तक के एक्सटेंडेड रैम फीचर के साथ आता है। फोन में 1TB तक का माइक्रो एसडी कार्ड सपोर्ट भी दिया गया है। फोन में मिलने वाली रैम और प्रोसेसर का कॉम्बो बेहतरीन है।

गेमिंग और मल्टी-टास्किंग के दौरान फोन बेहद स्मूद चलता है। हेवी गेमिंग और हाई-रिफ्रेश रेट पर भी फोन की परफॉर्मेंस में कोई लैग नहीं आता है। गेमिंग के दौरान फोन हीट न हो इसके लिए इसमें फाइव-लेयर लिक्विड कूलिंग टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है।

फोन के बैक में 64 मेगापिक्सल का मेन कैमरा 
फोन में कंपनी एलईडी फ्लैश के साथ AI ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप ऑफर कर रही है। इसमें 64 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा के साथ एक 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल कैमरा और एक 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा दिया गया है। फोटोग्राफी के मामले में इस स्मार्टफोन को बेस्ट तो नहीं कह सकते, लेकिन ये इस सेगमेंट के कई स्मार्टफोन्स को कड़ी टक्कर जरूर देता है। 

फोन से दिन में लिए गए फोटो काफी शार्प और ब्राइट आते हैं। इनमें क्लैरिटी भी काफी अच्छी है। फोन में दिया गया अल्ट्रा-वाइड ऐंगल कैमरा भी अपना काम बखूबी करता है। हालांकि, इसकी डीटेलिंग को थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था। कुछ यूजर्स को अल्ट्रा-वाइड ऐंगल कैमरा की डीटेलिंग की कमी जरूर खल सकती है, लेकिन नॉर्मल यूसेज में इससे खास फर्क नहीं पड़ता।

बात अगर इसमें दिए गए 2 मेगापिक्सल के मैक्रो कैमरा की करें तो यह ठीक-ठाक आउटपुट दे देता है और इससे आपको कोई खास शिकायत नहीं होगी। 

सेल्फी के लिए फोन में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। दिन के समय यह सेल्फी कैमरा शानदार परफॉर्म करता है, लेकिन कभी-कभी सेल्फी कैमरा से काफी ब्राइट आउटपुट निकल कर आता है। नाइट मोड में इसकी परफॉर्मेंस एवरेज है। यूजर के चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए इसमें कई मोड भी दिए गए हैं, जो आजकल काफी यूजर्स को पसंद आते हैं।

1 घंटे से भी कम में फुल चार्ज हो जाता है फोन
फोन में 4400mAh की बैटरी दी गई है। यह बैटरी 55 वॉट के फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। 55 वॉट की फास्ट चार्जिंग की बदौलत यह फोन एक घंटे से भी कम समय में फुल चार्ज हो जाता है। वहीं, इसमें दिए गए वैरिएबल रिफ्रेश रेट फीचर की मदद से बैटरी लाइफ को बढ़ाया भी जा सकता है। नॉर्मल यूसेज में यह फोन सिंगल चार्ज पर एक दिन चल जाता है। वहीं, अगर आप हेवी यूजर हैं और फोन में गेमिंग और काफी ज्यादा ऑनलाइन वीडियो देखते हैं, तो यह बैटरी फुल चार्ज होने पर लगभग 7 घंटे तक साथ देती है। फोन का पावर मैनेजमेंट हमें काफी अच्छा लगा। 

खरीदें या दूसरे ऑप्शन ट्राई करें?
iQOO Z3 मिड-रेंज सेगमेंट में बेस्ट-इन-क्लास फीचर और स्पेक्स ऑफर करता है। इसमें दी गई फास्ट चार्जिंग, 120Hz स्क्रीन और  स्नैपड्रैगन 768G प्रोसेसर इसे एक दमदार हैंडसेट बनाते हैं। वहीं, अगर आप नए ब्रैंड से हटकर पहले से मौजूद ब्रैंड्स की तरफ जाना चाहते हैं, तो आपके पास रियलमी X7 5G और पोको X3 प्रो जैसे ऑप्शन मौजूद हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो iQOO Z3 लगभग हर मामले में दूसरी कंपनियों के बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन को टक्कर देने का दम रखता है।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *