Realme GT and GT Master Edition Review in hindi should you buy – Tech news hindi

Advertising
ndigitalservice.com is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to Amazon.com.Thank you for your support!


पॉप्युलर फोन मेकर कंपनी रियलमी ने हाल ही में भारतीय बाजार में दो नए 5जी स्मार्टफोन Realme GT और Realme GT Master Edition लॉन्च किए हैं। इन दोनों ही स्मार्टफोन्स में 120Hz वाला सुपर एमोलेड डिस्प्ले और ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। रियलमी जीटी 5G इन दोनों में सबसे पावरफुल मॉडल है और यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर के साथ आता है। Realme GT स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 37,999 रुपये है और GT Master Edition स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 25,999 रुपये है। हमनें इन दोनों ही फोन्स का इस्तेमाल किया है और आपके लिए इनका रिव्यू ले आए हैं। यहां हम एक साथ दोनों फोन्स की खासियत और खामियों की बात करेंगे। साथ ही दोनों फोन्स के बीच के अंतर को भी समझेंगे। 

डिस्प्ले और डिजाइन 
दोनों ही स्मार्टफोन का रियर डिजाइन एक-दूसरे से अलग है। रियलमी जीटी में पीछे की तरफ डुअल-टोन लेदर डिजाइन दिया गया है, जो फिंगरप्रिंट रेजिस्टेंट है। वहीं, रियलमी जीटी मास्टर एडिशन स्मार्टफोन सूटकेस डिजाइन वाले रियर पैनल के साथ आता है। हालांकि यह डिजाइन फोन के ग्रे कलर ऑप्शन में मिलेगा। हमारे पास फोन का व्हाइट कलर ऑप्शन है, जो मूनलाइट (moonlight) को दर्शाता है। Realme GT स्मार्टफोन में 6.43 इंच फुल एचडी+ (1,080×2,400 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। यह डिस्प्ले 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट और पंच-होल डिजाइन के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि यह डिस्प्ले गेमिंग के लिए परफेक्ट है। डिस्प्ले में डुअल एंबिएंट लाइट सेंसर्स दिए गए हैं, जो बेहतर ढंग से स्क्रीन ब्राइटनेस को एडजस्ट करते हैं।

Realme GT Master Edition की बात करें तो उसमें भी 6.43 इंच फुल-एचडी+ (1,080×2,400 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है, जो 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट वाला ही है। इन दोनों ही डिस्प्ले में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसके अलावा दोनों फोन्स में नीचे की तरफ 3.5mm हेडफोन जैक, माइक्रोफोन, टाइप-सी यूएसबी पोर्ट और सिंगल स्पीकर ग्रिल दिया गया है। वॉल्यूम बटन बाईं ओर जबकि पावर बटन दाईं तरफ है। फोन में डुअल नैनो-सिम ट्रे है और इसमें स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं है।

प्रोसेसर और परफॉर्मेंस
Realme GT स्मार्टफोन कंपनी का पहला फोन है जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर के साथ आता है। यह सबसे तेज 5जी प्रोसेसर में से एक है। फोन में Smart 5G का फीचर दिया गया है, जो आसपास के सिग्नल को समझकर 4G से 5G में स्विच कर करता है। इस तरह बैटरी लाइफ बढ़ जाती है। फोन में खास GT मोड दिया गया है, जो परफॉर्मेंस को और भी बढ़ा देता है। हालांकि इसमें बैटरी की खपत भी ज्यादा हो जाती है। आप हैवी ग्राफिक्स पर आसानी से गेमिंग कर सकते हैं। 

इसी तरह Realme GT Master Edition में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 778जी प्रोसेसर दिया गया है। इसमें भी परफॉर्मेंस को बढ़ाने वाला खास GT मोड मिलता है। दोनों ही फोन कूलिंग सिस्टम के साथ आते हैं, ताकि हैवी गेमिंग के समय फोन कम से कम गर्म हो। Realme GT स्मार्टफोन में 12 जीबी तक रैम और 256 जीबी तक स्टोरेज मिलती है, जबकि कम कीमत वाले Realme GT Master Edition में  8 जीबी तक रैम और 256 जीबी तक स्टोरेज दी गई है। दोनों ही फोन एंड्रॉयड 11 आधारित Realme UI 2.0 पर काम करते हैं। फोन में आपको Nearby Share, NFC, Dark Mode, Eye Comfort, और Screen recording जैसे फीचर्स दिए गए हैं। स्मार्टफोन्स में  Amazon Music, Amazon, Booking.com, Dailyhunt, Facebook, Finshell Pay, Flipkart, Hey Fun, Josh, Linkedin, Moj, Netflix, Amazon Prime Video, Snapchat, Soloop जैसे ऐप्स पहले से इंस्टॉल मिलते हैं। 

फ्रंट और रियर कैमरा
दोनों ही फोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और सिंगल सेल्फी कैमरा के साथ आते हैं। इनके रियर कैमरा में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड लेंस और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो शूटर शामिल है। सेल्फी के लिए Realme GT में 16 मेगापिक्सल और Realme GT Master Edition में 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है। हमनें दोनों ही फोन से एक साथ एक जैसी तस्वीरें लेने की कोशिश की। जाहिर तौर पर फोटोग्राफी के मामले में Realme GT के रिजल्ट ज्यादा बेहतर नजर आए हैं। 

रियलमी जीटी से ली गई तस्वीरों में थोड़ा सैचरैटड कलर देखने को मिलते हैं, जो अधिकतर लोगों को पसंद आ सकते हैं। कम रोशनी या रात के शॉट्स में यह तस्वीर को अच्छी तरह से हाइलाइट्स करता है, हालांकि थोड़ी नॉइस भी जरूर देखने को मिलती है। 

जबकि मास्टर एडिशन में कलर ज्यादा नैचुरल दिखते हैं। मास्टर एडिशन के मेन कैमरे से तस्वीरें काफी वाइब्रेंट और ब्राइट आती हैं। इसका अल्ट्रा-वाइड कैमरा और मैक्रो कैमरा भी अपना काम ठीक करता है। जब तक आप इसे रियलमी GT से कंपेयर न करें, आपको मास्टर एडिशन के कैमरे से कोई शिकायत नहीं होगी।

कैमरा ऐप में Photo, Portrait, Video, Night, 64M, Dual-View Video, Slo-Mo, Timelapse, Film, Panorama, और Text Scanner जैसे मोड्स मिलते हैं। कैमरा ऐप में अलग-अलग फिल्टर और HDR मोड भी मिलता है। आपको 20X तक जूम करने की सुविधा मिलती है। 

दोनों ही फोन के फ्रंट कैमरा से आप अच्छी तस्वीरें ले पाते हैं। सेल्फी में यह आपकी स्किन को थोड़ा स्मूद भी कर देते हैं। सेल्फी कैमरा में पोर्ट्रेट मोड भी ठीक काम करता है। 

बैटरी और चार्जिंग
रियलमी जीटी में 4500mAh और जीटी मास्टर एडिशन में 4300mAh की बैटरी मिलती है। ये दोनों ही 65W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती हैं। दोनों ही साधारण इस्तेमाल में पूरा दिन आराम से चल जाते हैं। रियलमी जीटी की बैटरी को 0 से 100 % चार्ज करने में लगभग 40 मिनट लगते हैं। जबकि मास्टर एडिशन की बैटरी आधे घंटे में ही फुल चार्ज हो जाएगी। 

हमारा Verdict
इन दोनों ही फोन्स में आपको बढ़िया डिस्प्ले और परफॉर्मेंस मिलती है। मुझे 65 वॉट फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी काफी अच्छी लगी, जो आपका ज्यादा समय बर्बाद नहीं होने देती। साथ ही इन दिनों 3.5mm हेडफोन जैक अधिकतर मिड रेंज और फ्लैगशिप फोन्स से गायब हो गए हैं। ऐसे में रियलमी जीटी डिवाइसेस में 3.5mm जैक मिलना काफी यूजफुल रहता है। हालांकि प्राइस पॉइंट को देखते हुए कैमरा और ज्यादा बेहतर किया जा सकता था। दोनों फोन्स का यूनिक डिजाइन भी आपको इंप्रेस कर सकता है। 



Source link

Advertising
Best dropshipping plugin with 40% OFF!

Leave a Reply

Advertising