Advertising

Advertising

adzooma on n digital service
Gator Website Builder

Advertising

Samsung Galaxy A53 5G Review phone is strong in display camera battery check buy it or not – Tech news hindi

Advertising

Share This

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on pinterest
Share on reddit
Share on tumblr
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on skype
Share on email

Translate This Post In Your Native Language


कुछ दिन पहले सैमसंग ने गैलेक्सी ए-सीरीज में अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन के तौर पर गैलेक्सी Galaxy A53 5G को लॉन्च किया। लुक्स के मामले में फोन काफी धांसू है और यह मैट फिनिश और चार डिसेंट कलर में आता है, जिसे देखकर हर कोई पहली नजर में इम्प्रेस हो जाएगा। बता दें कि कंपनी ने फोन को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है और वर्तमान में इसकी शुरुआती कीमत 31,499 रुपये है लेकिन कंपनी अपने ग्राहकों को इसे आधी से भी कम कीमत में खरीदने का मौका दे रही है। अगर आप Galaxy A53 5G को खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो रिव्यू में जानिए फोन की खूबियां और खामियां…

संबंधित खबरें

सबसे पहले जानते हैं कि बॉक्स में क्या-क्या मिलेगा

कंपनी ने इसके बॉक्स को काफी स्लिम डिजाइन दिया है। बॉक्स में फोन के अलावा सिर्फ टाइप-सी टू टाइप-सी केबल, सिम इजेक्टर टूल और कुछ डॉक्यूमेंट्स मिलते हैं। यानी फोन के साथ आपको ना चार्जिंग एडॉप्टर मिलेगा, ना ईयरफोन मिलेगा और ना ही स्क्रीन गार्ड और प्रोटेक्टिंग कवर मिलेगा। यानी इसके लिए आपको अलग से खर्च करना पड़ेगा। जो कई लोगों को थोड़ा निराश कर सकती है।

कितनी है कीमत और ऑफर

– सैमसंग की ऑफिशियल साइट के अनुसार, फोन के 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 31,499 रुपये है जबकि 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 32,999 रुपये है। फोन ऑसम ब्लैक, ऑसम ब्लू, ऑसम पीच और ऑसम वाइट कलर में उपलब्ध है।

– ऑफर की बात करें तो ऑफिशियल साइट के अनुसार, दोनों फोन पर 15,000 रुपये तक का एक्सचेंज बोनस दिया जा रहा है। जिसके बाद फोन की शुरुआती कीमत 16,499 रुपये रह जाती है। ग्राहक ICICI/SBI/Kotak बैंक कार्ड के साथ 3000 रुपये का इंस्टैंट कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं और 20K एडवांटेज वाउचर के साथ 1000 रुपये की अतिरिक्त छूट प्राप्त कर सकते हैं (फर्स्ट टाइम यूजर्स के लिए सैमसंग शॉप ऐप खरीद पर)

कैसा है फोन का डिस्प्ले और डिजाइन

– अगर आप अभी तक स्लिम फोन यूज कर रहे हैं, तो इसे पकड़ने पर थोड़ा अटपटा सा फील हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी मोटाई 8.1mm, जो कुछ लोगों को ज्यादा लग सकती है। सैमसंग ने फोन के कोनों को फ्लैट करने देने की कोशिश की है, हालांकि यह अभी भी थोड़े से कर्वी हैं। डिफरेंट लुक देने के लिए इसके कोनों को ग्लोसी टच दिया गया है। फोन को बैक पैनल मैट फिनिश के साथ आता है, जिसका फायदा यह है कि इसे कैसे भी यूज करो, इसपर ना स्क्रैच आते हैं ना ही उंगलियों के निशान दिखाई देते हैं। फोन के राइट साइट एकदम खाली है जबकि लेफ्ट में पावर और वॉल्यूम रॉकर्स हैं। ऊपर के तरफ एक माइक्रोफोन है जबकि नीचे की तरफ सिम ट्रे, स्पीकर ग्रिल, टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट और एक माइक्रोफोन है। यहां आप ऑडियो जैक मिस करेंगे।

– फोन में 6.5 इंच का फुल-एचडी+ सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। अच्छी बात यह है कि स्क्रैच प्रोटेक्शन के लिए फ्लैट डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 5 से बना है। बाएं और दाएं बॉर्डर पतले हैं लेकिन ऊपर और नीचे के बॉर्डर थोड़े मोटे हैं। डिस्प्ले में फिंगरप्रिंट रीडर लगा हुआ है। यह तेजी से काम करता है। ऊपर की तरफ सैमसंग ने बड़ी ही सफाई से डिस्प्ले और फ्रेम के बीच ईयरपीस छिपाया है, जो मुश्किल से दिखाई देता है। इस फोन के साथ अगर आप बारिश में भीग जाते हैं, तो भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि फोन डस्ट और वॉटर रेजिस्टेंस के लिए IP67 रेटिंग के साथ आता है।

सॉफ्टवेयर और स्पेक्स में क्या है खास

– हार्डवेयर की बात करें तो, गैलेक्सी A53 5G एक इन-हाउस सैमसंग चिपसेट के साथ आता है मिलता है, जिसे Exynos 1280 कहा जा रहा है। यह वही चिप है जो सस्ते गैलेक्सी A33 5G को भी पावर देता है।

– फोन 5G, वाई-फाई एसी, ब्लूटूथ 5.1, एनएफसी और सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम को सपोर्ट करता है। गैलेक्सी A53 5G में 3.5mm ऑडियो जैक नहीं मिलेगा। फोन के बॉक्स में यूएसबी टाइप-सी ऑडियो एडॉप्टर भी नहीं आता है। फोन डुअल-5G स्टैंडबाय सपोर्ट करता है और हाइब्रिड डुअल-सिम ट्रे 1TB तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट कर सकता है।

– सैमसंग रिफ्रेश्ड वन यूआई 3.1 के साथ आता है और यह एंड्रॉइड 12 पर बेस्ड है। थीम इंजन होम स्क्रीन के लिए चुने गए वॉलपेपर के आधार पर इंटरफ़ेस और ऐप आइकन के कलर बदल सकता है। हालांकि इसमें कन्वर्सेशन विजेट नहीं था, जो आमतौर पर एंड्रॉइड 12 डिवाइसेस में मिलता था, जो आपको होम स्क्रीन पर महत्वपूर्ण चैट और कन्वर्सेशन को पिन करने देता है। यह फोन दुर्भाग्य से बहुत सारे ब्लोटवेयर से भरा हुआ है, जिसमें सैमसंग के ऐप्स की एक लंबी लिस्ट, साथ ही कुछ माइक्रोसॉफ्ट और अन्य थर्ड-पार्टी ऐप भी शामिल हैं। शुक्र है, आप उनमें से अधिकांश को अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस में मामले में कैसा है फोन?

– कीमत को देखते हुए कहना गलत नहीं होगा कि फोन में थोड़े और दमदार प्रोसेसर दिया जा सकता है। ऐसे इसलिए, क्योंकि फोन Exynos 1280 चिपसेट से लैस है, जो रेगुलर यूज तक ठीक है। गैलेक्सी A53 5G ने गीकबेंच के सिंगल और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमशः 498 और 1,806 अंक हासिल किए जबकि इसका AnTuTu स्कोर 3,72,582 रहा। ये स्कोर लो-कॉस्ट फोन के हिसाब से ठीक है, लेकिन गैलेक्सी A53 5G की प्राइस रेंज के हिसाब से कम लगते हैं। इसकी तुलना में, पुराने सैमसंग गैलेक्सी A52s ने गीकबेंच में 739 और 2,733 अंक बनाए, जो इसे अपने उत्तराधिकारी की तुलना में अधिक शक्तिशाली बनाता है। जहां तक गेमिंग की बात है, तो फोन हैवी ग्राफिक वाले गेम्स खेलने के दौरान निराश कर सकता है।

– डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz और 60Hz के बीच बदलता रहता है। टेस्टिंग के दौरान, हमने पाया कि इंस्टाग्राम फीड ब्राउज करते समय या यूट्यूब पर वीडियो देखते समय भी यह 120Hz पर रहा। गेम खेलने या कैमरा ऐप का उपयोग करने पर ही स्क्रीन रिफ्रेश रेट 60Hz तक गिर गया। सुपर एमोलेड डिस्प्ले टिपिकल पंची कलर टोन के साथ अच्छा दिखता है, जिसके लिए इस प्रकार का पैनल जाना जाता है, और तेज धूप में भी इसका ब्राइटनेस बढ़िया था। डिस्प्ले से एचडीआर सपोर्ट गायब है, बावजूद इसके आपको वीडियो स्ट्रीमिंग करने में मजा आएगा। स्टीरियो स्पीकर अच्छी तरह से संतुलित लग रहे थे और काफी लाउड हैं।

फोटोग्राफी के मामले में कैसा है फोन?

फोन में चार रियर कैमरे हैं, जिसमें 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी, 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड, 5-मेगापिक्सल का मैक्रो और 5-मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा है। सेल्फी के लिए 32-मेगापिक्सल का फ्रंट-फेसिंग कैमरा है। कैमरा ऐप का लेआउट कस्टमाइजेबल है और व्यूफाइंडर में बहुत सारे शॉर्टकट हैं। कैमरा टेस्ट करने के लिए हमने आउटडोर में कुछ शॉट्स लिए। फोन की कैमरे क्वालिटी वाकई इम्प्रेस करने वाली थी। फोटोज के कलर्स में किसी भी तरफ का बनावटी पन देखने को नहीं मिला। आप भी देखें फोन से लिए गए कुछ सैंपल शॉट्स…

बैटरी में कितना है दम?

बैटरी लाइफ के मामले में गैलेक्सी A53 5G अपने पिछले मॉडल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करता है। इसकी बड़ी 5000mAh की बैटरी ने हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट के रनटाइम में चार घंटे जोड़े, जिसमें 19 घंटे और 44 मिनट का प्रभावशाली समय था। रोजमर्रा के इस्तेमाल के साथ फोन पूरे दो दिन तक चला, जो काफी अच्छा है। सैमसंग बॉक्स में चार्जर नहीं देता है, इसलिए मैंने गैलेक्सी A53 5G को अपने 61W USB PD चार्जर में प्लग किया। यह फोन 25W चार्जिंग को सपोर्ट करता है, और 1 घंटे 51 मिनट में 0 से 100 प्रतिशत तक पहुंचने में कामयाब रहा, जो कि बुरा नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ प्रतिस्पर्धा की तरह तेज नहीं है।

हमारी राय

सैमसंग गैलेक्सी A53 5G एक कैपेबल प्रीमियम स्मार्टफोन है, लेकिन नए चिप के कारण फोन आपको परफॉर्मेंस के मामले में थोड़ा निराश कर सकता है। यह चिप बजट गैलेक्सी M33 5G (18,999 रुपये) के लिए काफी बेहतर होगा, लेकिन उस फोन के लिए नहीं जिसकी कीमत 31,000 हजार से ऊपर है। दिन की रोशनी में कैमरा का परफॉर्मेंस काफी अच्छा है, और यह एकमात्र ऐसा फोन है जिसकी हमने इस सेगमेंट में IP67 रेटिंग के साथ रिव्यू किया है। ये कहना गलत नहीं होगा कि गैलेक्सी A53 5G की तुलना में, गैलेक्सी A52s 5G बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस प्रदान करता है, इसमें हेडफोन जैक भी है और बॉक्स में चार्जर भी मिलता है। इसकी कीमत भी थोड़ी कम (करीब 30,490 रुपये) है जो इसे खरीदने के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनाती है। लेकिन अगर गेमिंग आपकी प्राथमिकता नहीं है, तो गैलेक्सी A53 5G के बारे में विचार किया जा सकता है।

https://www.livehindustan.com/gadgets/story-samsung-galaxy-a53-5g-review-phone-is-strong-in-display-camera-battery-check-buy-it-or-not-6506577.html

Advertising

Share This

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on pinterest
Share on reddit
Share on tumblr
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on skype
Share on email

Leave a Reply

Related Post

Advertising