n digital service

samsung galaxy f22 review – Tech news hindi

ndigitalservice.com is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to Amazon.com.Thank you for your support!


सैमसंग (Samsung) ने पिछले दिनों गैलेक्सी F सीरीज का नया डिवाइस Galaxy F22 लॉन्च किया था। कंपनी का यह बजट स्मार्टफोन दो वेरियंट- 4GB रैम+64GB इंटरनल स्टोरेज और 6GB रैम+128GB इंटरनल स्टोरेज में लॉन्च किया गया था। इस स्मार्टफोन के साथ कंपनी बजट सेगमेंट में अपनी पकड़ को और मजबूत बनाना चाह रही है क्योंकि उसे Realme और Xiaomi जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है। कंपनी ने हमें अपने इस लेटेस्ट हैंडसेट को रिव्यू करने का मौका दिया। हमारे पास इसका बेस वेरियंट यानी 4GB रैम वाला मॉडल आया था। तो आइए जानते हैं कि Samsung Galaxy F22 के फीचर और स्पेसिफिकेशन में कितना दम है और क्या यह 15 हजार रुपये से कम के सेगमेंट में बाकी डिवाइसेज को टक्कर दे पाएगा? 

सिंपल लेकिन अपीलिंग डिजाइन
सैमसंग गैलेक्सी F22 का लुक सिंपल होने के साथ ही काफी आकर्षक भी है। फोन का डिस्प्ले नॉच डिजाइन वाला है और इसमें आपको बॉटम में थिक बेजल देखने को मिलेगा। फोन का डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के साथ आता है। अगर बैक पैनल की बात करें तो यहां आपको मैट फिनिश के साथ टेक्स्चर्ड डिजाइन मिलेगा। फोन की बॉडी प्लास्टिक से बनी है, लेकिन फोन दिखने में काफी प्रीमियम लगता है। बैक पैनल पर यूज किए गए मैटीरियल की खासियत है कि इस पर फिंगरप्रिंट नहीं लगते हैं।  


 
फोन के बैक पैनल में ऊपर की तरफ चौकोर यूनिट में चार कैमरे  लगे हैं। यह कैमरा यूनिट हल्के बंप के साथ आता है। कैमरा यूनिट के बाहर नीचे की साइड में सैमसंग ने राउंड एलईडी फ्लैश दिया है। फोन का डिजाइन काफी स्लीक है और इसे आसानी से एक हाथ से ऑपरेट किया जा सकता है। फोन के बॉटम में स्पीकर ग्रिल के साथ यूएसबी टाइप-C पोर्ट, माइक्रोफोन और 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है। 

बेस्ट-इन-क्लास को टक्कर देने वाला डिस्प्ले
सैमसंग का यह स्मार्टफोन हेवी गेमिंग और 4K या दूसरे हाई-रेजॉलूशन वीडियो देखने वाले यूजर्स को थोड़ा निराश कर सकता है। इस फोन में कंपनी 700×1600 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ 6.4 इंच का एचडी+ Super AMOLED डिस्प्ले ऑफर कर रही है। यह डिस्प्ले 90Hz के रिफ्रेश रेट के साथ आता है, जो कि एक अच्छी बात है। 

डिस्प्ले में अगर कंपनी ने फुल एचडी+ रेजॉलूशन ऑफर किया होता तो बात कुछ और होती। हालांकि, मौजूदा डिस्प्ले परफॉर्मेंस के मामले में पेपर पर कम लग सकता है, लेकिन इस्तेमाल करने पर यह डिस्प्ले यूजर को जरा भी फुल एचडी+ रेजॉलूशन की कमी नहीं खलने देता। फोन का रिफ्रेश रेट 90Hz है और गेमिंग को भी स्मूद बनाता है। डिस्प्ले का कलर आउटपुट काफी शार्प और वाइब्रेंट है, जो हमें काफी पसंद आया।  

परफॉर्मेंस के मामले में भी शानदार
हेवी गेमिंग के लिए यह फोन भले ही स्पेसिफिकेशन्स के हिसाब से कम लगे, लेकिन यह इस सेगमेंट में बेस्ट एक्सपीरियंस देने में कोई कसर नहीं छोड़ता। 6GB तक की रैम और 128GB तक के इंटरनल स्टोरेज वाले इस फोन में मीडियाटेक हीलियो G80 चिपसेट लगा है। हमारे पास फोन को 4GB रैम वाला वेरियंट मौजूद था और हमने इसमें हेवी गेमिंग के साथ मल्टी-टास्किंग भी की, लेकिन यह एक बार भी कहीं अटका नहीं। आप इस गेम में बैटलग्राउंड्स इंडिया मोबाइल और COD जैसे गेम भी खेल सकते हैं, लेकिन इसमें कभी-कभी आपको फ्रेम ड्रॉप का अहसास होगा। कुछ यूजर्स को हेवी गेमिंग के दौरान फोन के गर्म हो जाने की शिकायत हो सकती है। 

फोटोग्राफी के लिए बेहतरीन कैमरा सेटअप
फोटोग्राफी के लिए फोन में आपको चार रियर कैमरे मिलेंगे। इसमें 48 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा के साथ एक 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल लेंस, एक 2 मेगापिक्सल का मैक्रो-कैमरा और एक 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है।48 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे से लिए गए फोटो डाइनैमिक रेंज और अच्छी डीटेलिंग देखने को मिलती है। कैमरा का फोटो आउटपुट काफी नैचुरल लगता है। कुछ-कुछ तस्वीरों में आपको कलर थोड़े सैचुरेटेड लग सकते हैं, लेकिन ये बहुत ज्यादा नहीं है।

अल्ट्रा-वाइड ऐंगल कैमरा अपना काम बखूबी निभाता है, लेकिन क्लैरिटी के मामले में यह प्राइमरी कैमरा से थोड़ा पीछे है। वहीं, फोन के मैक्रो कैमरा और डेप्थ सेंसर क्लोज और ब्लर फोटोग्राफी के लिए ठीक-ठाक हैं। फोन का कैमरा दिन में अच्छी पिक्चर्स क्लिक करता है, लेकिन कम रोशनी में इसकी परफॉर्मेंस थोड़ी गिर जाती है। कभी-कभी हमें इस फोन के कैमरे में फोकस देर से लॉक होने की समस्या भी आई, लेकिन यह तुरंत ठीक भी हो गई। 

सेल्फी के लिए इस फोन में 13 मेगापिक्सल का कैमरा लगा है, जो इनफिनिटी-U पंच-होल के अंदर मौजूद है। सेल्फी कैमरा को बेस्ट तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन यह डील ब्रेकर भी नहीं है। सेल्फी कैमरे से लिए गए पोर्ट्रेट फोटो ठीक-ठाक आते हैं, लेकिन कभी-कभी इसमें क्लैरिटी की कमी खल सकती है।  

अगर वीडियो शूट की बात करें तो फोन के रियर और फ्रंट कैमरे से 30fps पर 1080 पिक्सल रेजॉलूशन वाले वीडियो शूट किए जा सकते हैं। फोन के कैमरे अच्छे वीडियो शूट करते हैं। हालांकि, फ्रंट कैमरे से लिए गए वीडियो में बैकग्राउंड थोड़ा ओवर एक्सपोज्ड लग सकता है। रियर कैमरा सेटअप की खास बात है कि यहां दिए गए अल्ट्रा-वाइड ऐंगल कैमरा से भी आप 1080 पिक्सल रेजॉलूशन वाले वीडियो शूट कर सकते हैं। 

दमदार है बैटरी, लेकिन कमजोर है चार्जर
सैमसंग गैलेक्सी F22 में 6000mAh की बैटरी लगी है। नॉर्मल यूसेज में यह फोन सिंगल चार्ज पर आराम से दो दिन चल जाता है। वहीं, अगर आप गेमिंग और ऑनलाइन वीडियो ज्यादा देखते हैं, तो यह फोन फुल चार्ज होने पर एक पूरा दिन निकाल लेता है। फोन के रिटेल बॉक्स में 15 वॉट का चार्जर मिलता है, लेकिन फोन 25 वॉट तक की चार्जिंग सपोर्ट करता है। यहां कंपनी को फोन के रिटेल बॉक्स में 25 वॉट का चार्जर ऑफर करना चाहिए था, क्योंकि 6000mAh की बैटरी को 15 वॉट के चार्जर के 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में करीब 3 घंटे लग जाते हैं।  

खरीदें या नहीं?
अगर आप बजट और मिड-रेंज सेगमेंट में एक भरोसेमंद हैंडसेट की तलाश में हैं, तो यह आपके लिए मार्केट में मौजूद कुछ बेस्ट ऑप्शन्स में से एक है। फोन में 6000mAh की बैटरी के साथ 48 मेगापिक्सल का क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। वहीं, इसमें आपको सुपर AMOLED डिस्प्ले भी ऑफर किया जा रहा है, जो गेमिंग और वीडियो देखने के एक्सपीरियंस को काफी शानदार बना देता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो यह एक वैल्यू फॉर मनी पैकेज है।



Source link

Advertising
Best dropshipping plugin with 40% OFF!

Leave a Reply

Advertising
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: