Samsung Galaxy M52 5G review Sleek design and amazing camera phone have best value in its price segment – Tech news hindi

[ad_1]

  

भारतीय मार्केट के मिड-रेंज सेगमेंट में Samsung ने अपना एक शानदार फोन उतारा है। सैमसंग ने अपनी एम सीरीज में एक और फोन Galaxy M52 5G को पेश किया है। यह फोन आम स्मार्टफोन के मुकाबले काफी ज्यादा पतला और हल्का है। हमारे पास रिव्यू के लिए Galaxy M52 5G का ब्लैक कलर वेरिएंट मौजूद है जिसमें 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज है। हमने कुछ दिनों तक इस Samsung Mobile को लगातार इस्तेमाल करके देखा और इस हैंडसेट के साथ हमारा अनुभव कैसा रहा है यह हम आज आपको बता रहे हैं। इस रिव्यू में हम यह पता लगाएंगे कि फोन को लेकर किए जा रहे दावे सही हैं या सिर्फ मार्केटिंग का दिखावा है। रिव्यू के माध्यम से हम फोन के डिजाइन से लेकर बैटरी लाइफ, परफॉर्मेंस, कैमरा, सॉफ्टवेयर से जुड़ी सभी डिटेल्ड इनफार्मेशन शेयर करेंगे।

 

Samsung Galaxy M52 5G: डिजाइन
डिजाइन की बात की जाए तो फोन ड्यूड्रॉप नॉच डिजाइन के साथ उतारा गया है। भले ही पीछे और किनारे प्लास्टिक से बने हों, फिर भी फोन पकड़ने में बहुत प्रीमियम लगता है। डिस्प्ले के चारों ओर बेज़ल काफी पतले हैं। इस फोन की सबसे बड़ी ताकत यकीनन इसकी खूबसूरती है। यह फोन बड़ी स्क्रीन के साथ A52 जैसा दिखता है, लेकिन जब इसे हाथ में उठाएंगें तो आप महसूस करेंगे कि यह बहुत हल्का है। केवल 7.4 mm मोटाई वाला M52 5G उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो हल्का फोन खरीदने की इच्छा रखते हैं। हालांकि यह फ़ोन “सबसे पतला” सैमसंग एम-सीरीज़ फोन होने का दावा भी करता है। 

लेकिन आपको बता दें कि इस फोन में कोई हेडफोन जैक नहीं है। ऐसे में यदि आप वायर्ड हेडफ़ोन पर भरोसा करते हैं, तो यह डिवाइस आपके लिए नहीं है। पतले फ्रेम होने की वजह से सबसे ज्यादा मुश्किल हैंडहेल्ड वीडियो बनाने में होती है, खासकर तब जब आपकी स्किन ऑयली हो या आपके हाथ काँपते हों। फोन में स्टीरियो स्पीकर भी नहीं हैं, शायद इसलिए कि उन्हें शामिल करने के लिए कोई जगह नहीं थी। वहीं फोन के दाईं ओर सबसे ऊपर वॉल्यूम बटन और इसके ठीक नीचे पावर बटन है। पावर बटन में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है जो बहुत तेज़ है। फोन में एक फेस-रिकग्निशन सेंसर भी है, लेकिन यह फिंगरप्रिंट स्कैनर जितना रेस्पॉन्सिव नहीं है। 

 

 

बता दें कि फोन का बैक पैनल प्लास्टिक का बना है। रियर पैनल पर आप लोगों को लाइन्स नजर आएंगी लेकिन एक चीज जो आपको यहां पर थोड़ी निराश जरूर कर सकती है वह है कि बैक पैनल ग्लॉसी है जिस वजह से रियर पैनल पर उंगलियों के निशान बहुत ही आसानी से पड़ जाते हैं, ऐसे में रियर पैनल को बार-बार साफ करते रहना पड़ेगा अगर आप फोन पर कवर नहीं लगाते हैं। आपको रिटेल बॉक्स में कंपनी की तरफ से कोई भी केस नहीं मिलेगा, केस या फिर कह लीजिए कवर लगाने से आपको रियर पैनल बार-बार साफ करने से छुटकारा मिल सकता है। एक बात अच्छी है कि फोन का कैमरा मॉड्यूल हल्का सा उभरा हुआ है, बता दें कि कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे फ्लैश लाइट भी मौजूद है।

 

Samsung Galaxy M52 5G: डिस्प्ले
सैमसंग के सभी सुपर AMOLED स्क्रीन की तरह, यह फोन भी 6.7-इंच FHD+ sAMOLED+ Infinity-O डिस्प्ले और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। रिफ्रेश रेट को सेटिंग्स पर जाकर डिस्प्ले और टैपिंग मोशन स्मूथनेस पर जाकर स्टैंडर्ड 60Hz पर सेट किया जा सकता है। वहीं 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ, यह स्मूथ स्क्रॉलिंग और ट्रांजिशन प्रदान करता है। AMOLED डिस्प्ले 1080 x 2400 (FHD+) रिज़ॉल्यूशन को सपोर्ट करता है, क्लियर और अच्छी पिक्चर क्वालिटी देता है। 

इस फोन पर ई-बुक्स पढ़ना, यूट्यूब और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर पसंदीदा वीडियो देखना काफी अमेजिंग रहता है। गेम खेलते समय भी, डिस्प्ले क्लैरिटी प्रदान करता है और इसके 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ अनुभव काफी स्मूथ है। Galaxy M52 5G में डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन है जो खरोंच और पानी की कुछ बूंदों से फोन की स्क्रीन को बचाता है।

 

Samsung Galaxy M52 5G: परफॉरमेंस 
M52 5G स्नैपड्रैगन 778G SoC प्रोसेसर और 6GB या 8GB RAM और Adreno 642L GPU के साथ आता है। यही वजह है कि इस फोन में ऐप्स बहुत जल्दी इंस्टाल हो जाते हैं और एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करने में भी दिक्कत नहीं आती है। फोन में 11 बैंड और वाईफाई 6 में 5G सपोर्ट भी है। तेज़ चिपसेट और अच्छी गुणवत्ता वाला डिस्प्ले दोनों ही क्रिस्प और वाइब्रेंट ग्राफिक्स की पेशकश करते हैं जो गेमिंग में मदद करते हैं। इसके साथ ही फोन में गेम खेलते समय कोई Lag या फ्रेम ड्राप जैसा अनुभव नहीं हुआ जो इस फोन की खासियत है।  

इस फोन की सबसे बुरी हमे दो बात लगी एक तो गैलेक्सी स्टोर जैसी चीजें लगातार आपको नोटिफिकेशन की बौछार करती रहेंगी, जिससे आप परेशान सा महसूस करेंगे, क्योंकि नोटिफिकेशन आने से बार-बार फोन की लाइट भी जलती है। इसके साथ ही 30 मिनट से ज्यादा गेम खलते समय फोन थोड़ा हीट होने लगता है, वैसे शायद फोन पर कवर लगाने के बाद आपको यह हीट महसूस नहीं हो। लेकिन बिना कवर के गरम होने का एहसास होता है। बता दें कि हमने ऐसा Asphalt 9: Legends और बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया खेलते समय पाया।

 

Samsung Galaxy M52 5G: बैटरी
गैलेक्सी M52 में 5,000mAh की बैटरी मौजूद है। फोन को कम यूज किया जाए तो यह लगभग 4 दिन से ज्यादा तक चल सकता है। वहीं गेमिंग, स्ट्रीमिंग और वेब-ब्राउज़िंग सहित भारी उपयोग के साथ, यह आसानी से एक दिन से ज्यादा चार्ज रह सकता है। वहीं अगर आप रिफ्रेश रेट को 60Hz कर देते हैं तो आप सिंगल चार्ज पर फोन को ज्यादा चला पाएं। फोन बॉक्स में एक 15W चार्जर के साथ आता है, जो 10% से कम चार्ज बैटरी को पूरी तरह से रिचार्ज करने में लगभग 1:30 घंटे का समय लेता है। फोन जल्दी चार्ज हो जाता है यह 30 मिनट में 0% से 45% चार्ज हो जाता है। 

 

Samsung Galaxy M52 5G: कैमरा
M52 में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप है। इसमें 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा और 5-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है। सैमसंग M52 में हमे सबसे अच्छा इसका कैमरा लगा। फोन का कैमरा बहुत ही डिटेल्ड और शार्प इमेज लेने में काफी मददगार है। अल्ट्रा-वाइड लेंस बड़े व्यू को भी कैप्चर करता है और दिन के दौरान अच्छा प्रदर्शन देता है। मैक्रो सेंसर कैमरा मॉड्यूल को सिर्फ एक औसत दर्जे का जोड़ है। 

 

 

रात में, प्राइमरी सेंसर से फोटो लेने पर आपको फोटो दानेदार दिखेगा, लेकिन जब कैमरा नाइट मोड में चलाएंगे तो आपको क्लियर और अच्छी पिक्चर मिलेगी। नाइट मोड में रेगुलर फोटो मोड के मुकाबले ज्यादा लाइट और कलर कैप्चर होता है। अल्ट्रा-वाइड लेंस का प्रदर्शन कम रोशनी वाली जगह में ठीक-ठीक रहता है।

 

 

वहीं फ्रंट में आपके पास 32MP का फ्रंट कैमरा है जो शार्प सेल्फी क्लिक कर सकता है। फ्रंट कैमरा इनडोर लाइटिंग और दिन के उजाले दोनों में बहुत ही बढ़िया फोटो क्लिक करने में मदद करता है। वीडियो की बात करें तो आप इस फोन में 1080p में 30/60fps पर फुटेज रिकॉर्ड कर सकते हैं जबकि आप केवल 4K और 720p रिज़ॉल्यूशन में 30fps पर शूट कर सकते हैं। फोन ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन के साथ नहीं आता है और अगर फोन को मजबूती से नहीं रखा गया तो आउटपुट कई बार हिलता हुआ आ सकता है। 

 

 

अन्य मोड का पता लगाने के लिए, आपको मोर पर क्लिक करना होगा, जहां आप प्रो मोड तक पहुंच सकते हैं, ऑटो-फोकस, व्हाइट बैलेंस, आईएसओ, एपर्चर और अन्य सेटिंग्स को एक पेशेवर की तरह तस्वीरें क्लिक करने के लिए सेट कर सकते हैं। इसके साथ आपको फोन में एक फोटो के 7 कलर ऑप्शन में क्लिक करने का मौका भी मिलेगा। बता दें कि पोर्टेट कैमरा से फोटो क्विक करने से पहले आप ब्लर के लेवल को एडजस्ट कर सकते हैं। कैमरा ऐप में ग्राहकों को प्रो मोड, फूड, स्लो मोशन और हाइपरलैप्स जैसे कैमरा फीचर्स भी मिलेंगे। इसलिए फोन के कैमरे की तारीफ करना तो बनता है।

 

Samsung Galaxy M52 5G पर हमारा फैसला
आपको बताते चलें कि सैमसंग M52 5G के 6GB रैम + 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 24,999 रुपये है। इस कीमत पर, केवल कुछ ही फोन इस डिवाइस के समान स्पेसिफिकेशंस की पेशकश करते हैं। POCO X3 Pro में बेहतर SoC और थोड़ी बड़ी बैटरी है लेकिन कैमरे और डिज़ाइन की तुलना में यह फोन इसके सामने कुछ नहीं है। वहीं Realme 8 Pro में पीछे की तरफ बेहतर कैमरा है लेकिन आगे की तरफ नहीं है। इसमें एक छोटी बैटरी और एक पुराना SoC भी है। इसके अलावा कमजोर हार्डवेयर के साथ OnePlus Nord अधिक महंगा है। हालांकि फोन में कुछ जगहों पर कमी है जैसे 3.5 मिमी जैक, ऑडियो के लिए कोई स्टीरियो स्पीकर नहीं है। लेकिन फिर भी अपनी रेंज के फोन्स में ये स्मार्टफोन बेस्ट है। इसका लुक और कैमरा इस फोन को दूसरे फोन्स में बेहतर बनाता है।

 

  

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *