Advertising

Advertising

adzooma on n digital service
Gator Website Builder

Advertising

Samsung Galaxy Z Fold 4 and Samsung Galaxy Z Flip 4 Launched in india check Price and All details – Tech news hindi

Advertising

Share This

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on pinterest
Share on reddit
Share on tumblr
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on skype
Share on email

Translate This Post In Your Native Language


लंबे इंतजार के बाद फाइनली सैमसंग ने अपने गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट 2022 में नए फोल्डेबल फोन Samsung Galaxy Z Fold 4 और Samsung Galaxy Z Flip 4 को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इन्हें भारत समेत अन्य वैश्विर बाजारों में लॉन्च किया है। सैमसंग के अनुसार, गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 एक शानदार कैमरा एक्सपीरियंस प्रदान करता है और पुराने हैंडसेट की तुलना में हल्का और पतला है। यह एक अंडर-डिस्प्ले कैमरा, 7.6-इंच डायनामिक AMOLED 2X इन्फिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले और स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 चिप के साथ आता है। वहीं दूसरी ओर, इवेंट में Samsung Galaxy Z Flip 4 को भी लॉन्च किया है। नया क्लैमशेल फोल्डेबल स्मार्टफोन क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 चिप से लैस है और इसमें सैमसंग के आर्मर एल्युमिनियम फ्रेम के साथ वाटर-रेसिस्टेंट IPX8 बिल्ड है। गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 में डिस्प्ले और रियर ग्लास पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस प्लस प्रोटेक्शन है। फोन 3700mAh की बैटरी पैक करता है। चलिए डिटेल में जानते हैं कीमत-फीचर्स के बारे में सबकुछ… द्वारा समर्थित है।

Samsung Galaxy Z Fold 4 की कीमत और उपलब्धता

भारत में सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 की कीमत की घोषणा नहीं की गई है। यह 12GB RAM + 256GB स्टोरेज वैरिएंट, 12GB RAM + 512GB स्टोरेज वैरिएंट और टॉप-ऑफ़-द-लाइन 12GB RAM + 1TB स्टोरेज वैरिएंट (Samsung.com एक्सक्लूसिव) में आता है। अन्य बाजारों में सैमसंग स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत $1,799.99 (करीब 1,42,700 रुपये) है। जहां तक ​​उपलब्धता का सवाल है, सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 बेज, ग्रेग्रीन और फैंटम ब्लैक कवर्स में उपलब्ध होगा। एक Samsung.com एक्सक्लूसिव बरगंडी कलर ऑप्शन भी है।

Samsung Galaxy Z Flip 4 की कीमत और उपलब्धता

सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 की कीमत 999 डॉलर (करीब 79,000 रुपये) से शुरू होती है। फोन ब्लू, बोरा पर्पल, ग्रेफाइट और पिंक गोल्ड कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा और इसमें तीन रैम + स्टोरेज कॉन्फ़िगरेशन – 8GB+128GB, 8GB+256GB, और 8GB+512GB होंगे। सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 दुनियाभर के चुनिंदा बाजारों में 26 अगस्त से खरीदने के लिए उपलब्ध होगा। भारत में गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 की कितनी होगी और यह कब से उपलब्ध होगा, फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

ये भी पढ़ें- हूबहू क्रिकेट बॉल जैसे दिखते हैं ये ईयरबड्स, पूरे 20 घंटे का मिलेगा बैकअप; इतनी है कीमत

Samsung Galaxy Z Fold 4 की खासियत

डुअल-सिम (नैनो) सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 पहला स्मार्टफोन है जो Android 12L पर बेस्ड वन यूआई 4.1.1 पर चलता है, जो गूगल द्वारा लॉर्ज स्क्रीन के एक्सपीरियंस के लिए बनाया गया एंड्रॉइड का एक स्पेशल वर्जन है, जिसमें फोल्डेबल भी शामिल है। स्मार्टफोन में मेन स्क्रीन के रूप में 7.6 इंच का डायनामिक AMOLED 2X इन्फिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले है। इसमें QXGA+ (2,176×1,812 पिक्सल) रेजोल्यूशन और 21.6:18 आस्पेक्ट रेशियो है। यह एक LTPO डिस्प्ले है और रिफ्रेश रेट कम से कम 1Hz से 120Hz तक शुरू हो सकता है। जब कवर डिस्प्ले की बात आती है, तो स्मार्टफोन में 6.2 इंच का एचडी+ (904×2,316 पिक्सल) डायनेमिक AMOLED 2X डिस्प्ले होता है, जिसमें 120Hz अडैप्टिव रिफ्रेश रेट और 23.1:9 आस्पेक्ट रेशियो होता है।

सैमसंग का कहना है कि फोन को स्ट्रक्चरल ड्यूरेबिलिटी के लिए आर्मर एल्युमिनियम फ्रेम और हिंज कवर मिलता है। कवर स्क्रीन और बैक पैनल को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस+ प्रोटेक्शन मिलता है। मेन स्क्रीन पैनल को ड्यूरेबिलिटी के लिए एक ऑप्टिमाइज्ड लेयर स्क्रक्चर मिलता है। हुड के तहत, सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 एसओसी मिलता है जिसे स्टैंडर्ड के रूप में 12 जीबी रैम के साथ जोड़ा गया है।

फोटो और वीडियो के लिए, सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 में कुल पांच कैमरे हैं: एक कवर डिस्प्ले पर, एक मेन स्क्रीन पर एक अंडर डिस्प्ले कैमरा और तीन रियर पैनल पर। ट्रिपल रियर कैमरा को 50-मेगापिक्सल के मेन सेंसर द्वारा f/1.8 अपर्चर लेंस के साथ जोड़ा गया है। यह डुअल-पिक्सेल ऑटोफोकस, ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (OIS) प्रदान करता है, और इसमें 85 डिग्री का फील्ड-ऑफ-व्यू है। f/2.2 अपर्चर अल्ट्रा-वाइड लेंस के साथ 12-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर है जिसका फील्ड-ऑफ-व्यू 123 डिग्री है। तीसरा 10-मेगापिक्सल सेंसर f/2.4 टेलीफोटो लेंस के साथ है। यह OIS, फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस (PDAF), और 30X स्पेस ज़ूम (AI सुपर रेज़ोल्यूशन तकनीक द्वारा सहायता प्राप्त) प्रदान करता है।

सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 मेन स्क्रीन के नीचे के फ्रंट कैमरे में 4 मेगापिक्सल का सेंसर है जो f/1.8 अपर्चर लेंस के साथ है। कवर डिस्प्ले पर फ्रंट कैमरे में 10-मेगापिक्सल सेंसर है जिसे f/2.2 लेंस के साथ जोड़ा गया है।

सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 1TB तक के इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। कनेक्टिविटी विकल्पों में 5जी, 4जी एलटीई, वाई-फाई 6ई, ब्लूटूथ वी5.2 और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। ऑनबोर्ड सेंसर में एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर, एक्सेलेरोमीटर, बैरोमीटर, जायरो सेंसर, जियोमैग्नेटिक सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और लाइट सेंसर शामिल हैं। स्मार्टफोन में 4,400mAh की दोहरी बैटरी मिलती है और सैमसंग का दावा है कि इसके 25W चार्जर (अलग से बेचा गया) के साथ, फोन लगभग 30 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है। यह पॉवरशेयर वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ भी आता है।

सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 की अन्य फीचर्स में लेटेस्ट वन यूआई सॉफ्टवेयर में मल्टीटास्किंग के लिए एक नया टास्कबार, एक ऐप से दूसरे ऐप (गूगल ऐप) में लिंक, फोटो और बहुत कुछ की त्वरित कॉपी और पेस्ट के लिए सपोर्ट, लोकप्रिय सोशल मीडिया के लिए ऑप्टिमाइज्ड एक्सपीरियंस शामिल हैं। डस्ट और वॉटर रेजिस्टेंट के लिए फेसबुक, फ्लेक्स मोड, सैमसंग नॉक्स सिक्योरिटी और IP68 रेटिंग जैसे ऐप। अनफोल्ड होने पर इसका डाइमेंशन 130.1×155.1×6.3mm और वजन 263g है।

ये भी पढ़ें- बार-बार चार्जिंग का टेंशन खत्म: पूरे 28 घंटे तक चलेंगे ये फंकी Earbuds; डिटेल

Samsung Galaxy Z Flip 4 की खासियत

डुअल-सिम (नैनो + eSIM) सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 फोन Android 12 पर वनयूआई 4.1.1 पर काम करता है। इसमें 6.7 इंच का प्राइमरी फुल-एचडी+ (1,080×2,640 पिक्सल) डायनेमिक AMOLED 2X इन्फिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले है, जो 22:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ 120Hz अडैप्टिव रिफ्रेश रेट के साथ है। प्राइमरी डिस्प्ले का आकार काफी हद तक पिछले साल के मॉडल जैसा ही है। 260 x 512 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ 1.9 इंच का सुपर AMOLED डिस्प्ले है।

गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 पर फ्लेक्स मोड यूजर्स को दो ऐप को स्प्लिट स्क्रीन मोड में एक्सेस करने देगा जब फोन आंशिक रूप से मुड़ा हुआ हो। सैमसंग का दावा है कि उपयोगकर्ता बाहरी डिस्प्ले से कॉल कर सकते हैं, टेक्स्ट का जवाब दे सकते हैं, कार को अनलॉक कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।

नया क्लैमशेल फोल्डेबल स्मार्टफोन ऑक्टा-कोर 4nm क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 चिप से लैस है, जिसे 8GB रैम के साथ जोड़ा गया है। ऑप्टिक्स के लिए, सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 एक समान सेटअप के साथ आता है जो हमने गैलेक्सी जेड फ्लिप 3 पर देखा है। नए डिवाइस में एक डुअल रियर कैमरा यूनिट है जिसमें f/2.2 लेंस के साथ 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड प्राइमरी सेंसर है और 123-डिग्री फील्ड ऑफ़ व्यू, साथ में f/1.8 लेंस के साथ 12-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा, ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (OIS) के लिए 83-डिग्री फील्ड ऑफ़ व्यू और सपोर्ट। सेल्फी के लिए, गैलेक्सी Z फ्लिप 4 में फोल्डिंग डिस्प्ले के ऊपर 10-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है, जिसमें f/2.4 लेंस और 80-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू है।

फ्लेक्स मोड के अलावा, जहां ऐप्स फोल्डेड स्क्रीन में फिट होने के लिए ऑटोमैटिकली एडजस्ट हो जाएंगे, सैमसंग ने गैलेक्सी एक्स फ्लिप 4 पर एक नया फ्लेक्सकैम फीचर पैक किया है जो यूजर्स को फोन को सतह पर खड़ा करके हैंड्स फ्री फोटो और वीडियो लेने की अनुमति देता है। कंपनी का दावा है कि फ्लेक्सकैम मेटा के स्वामित्व वाले सोशल प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप के लिए ऑप्टिमाइज्ड है। क्विक शॉट फीचर के साथ, फोल्ड होने पर, गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 पर कैमरा साइड की को जल्दी से डबल-क्लिक करके एक्सेस किया जा सकता है।

Samsung Galaxy Z Flip 4 512GB तक इनबिल्ट स्टोरेज के साथ तीन स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध है। माइक्रोएसडी कार्ड से स्टोरेज को और बढ़ाने का कोई विकल्प नहीं है। कनेक्टिविटी विकल्पों में 5G, 4G LTE, वाई-फाई 802.11 a/b/g/n/ac/ax, ब्लूटूथ v5.2, GPS/ A-GPS, NFC और एक USB टाइप-C पोर्ट शामिल हैं। बोर्ड पर सेंसर में एक्सेलेरोमीटर, बैरोमीटर, जायरो सेंसर, जियोमैग्नेटिक सेंसर, हॉल सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और लाइट सेंसर शामिल हैं। ऑथेंटिकेशन के लिए फोन में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी शामिल है।

Samsung ने Galaxy Z Flip 4 में 3,700mAh की बैटरी दी है जो 25W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। यह भी कहा जा रहा है कि बैटरी केवल 30 मिनट में 0 से 50 प्रतिशत तक चार्ज करने में सक्षम है। फोन फास्ट वायरलेस चार्जिंग 2.0 और वायरलेस पावरशेयर को भी सपोर्ट करता है।

फोल्ड होने पर इसका माप 71.9 x 84.9 x 17.1 मिमी और सामने आने पर 71.9 x 165.2 x 6.9 मिमी है। इसका वजन 187 ग्राम है। गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 का वजन गैलेक्सी जेड फ्लिप 3 के 183 ग्राम से थोड़ा अधिक है। नए डिवाइस पर हिंज अब 1.2 मिमी छोटा है।

पुराने मॉडल की तरह, गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 को वॉटर रेजिस्टेंस के लिए IPX8 रेट किया गया है और यह सैमसंग के आर्मर एल्युमिनियम से बना है।

 

https://www.livehindustan.com/gadgets/story-samsung-galaxy-z-fold-4-and-samsung-galaxy-z-flip-4-launched-in-india-check-price-and-all-details-6919914.html

Advertising

Share This

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on pinterest
Share on reddit
Share on tumblr
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on skype
Share on email

Leave a Reply

Related Post