n digital service

Apple iPhone 13 Review in hindi know price and features – Tech news hindi

ndigitalservice.com is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to Amazon.com.Thank you for your support!


एप्पल ने पिछले महीने अपनी आईफोन 13 सीरीज को उतारा है। 12 सीरीज की तरह इस बार भी चार मॉडल्स लाए गए हैं। भारत में iPhone 13 की शुरुआती कीमत 79,900 रुपये है। फोन को कंपनी 128 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी वेरियंट में लाई है।

कंपनी की मानें तो आईफोन 13 में भले ही आपको डिजाइन आईफोन 12 के जैसा दिख रहे हो, लेकिन आगे की तरफ नॉच साइज और पीछे कैमरा लेआउट बदलने के अलावा भी कई चेंज किए गए हैं। तो हमने इस फोन को कुछ दिन तक टेस्ट किया है और आपके लिए इसका एकदम सधा हुआ रिव्यू ले आए हैं। 

बॉक्स में क्या मिलता है?
आईफोन के साथ सबसे पहला सवाल यही रहता है कि फोन के बॉक्स में क्या-क्या मिलता है। कंपनी ने पिछले साल बॉक्स में चार्जर न देने का फैसला किया था। जबकि इस बार बॉक्स के ऊपर से प्लास्टिक कवर को हटा दिया है। बॉक्स के अंदर आपको आईफोन 13 के साथ चार्जिंग केबल मिलता है। पावर अडेप्टर और हेडफोन आपको अलग से लेने होंगे। कंपनी ने हमें फोन के साथ पिंक कलर का सिलिकॉन केस भी दिया है, जो MagSafe सपोर्ट करता है। यह केस फोन की प्रोटेक्शन के साथ इसके लुक को भी आकर्षक बनाता है।

डिस्प्ले और डिजाइन
फोन हाथ में लेते ही सबसे पहली चीज आप नोटिस करेंगे कि यह साइज में तो कॉम्पैक्ट है ही, साथ ही लाइटवेट भी है। इसे आप आसानी से एक हाथ से इस्तेमाल कर सकते हैं। आईफोन 13 में कंपनी 6.1 इंच का डिस्प्ले ऑफर कर रही है। स्मार्टफोन का डिस्प्ले Super Retina XDR OLED पैनल वाला है। डिस्प्ले के कलर बढ़िया है। आउटडोर कंडिशन में भी आपको कॉन्टेंच पढ़ने या देखने में कोई समस्या नहीं होती। कंपनी ने नॉच साइज को 20 फीसदी घटा दिया है। Apple ने ईयरपीस स्पीकर को टॉप बेज़ल में शिफ्ट कर दिया। आईफोन 12 की तरह इसमें भी फ्लैट एल्युमीनियम किनारों का इस्तेमाल किया है। 

 

पीछे की तरफ आपको LED फ्लैश के साथ डुअल रियर कैमरा सेटअप और एप्पल लोगो दिया गया है। कंपनी ने रियर कैमरा सेटअप का डिजाइन भी बदला है। पहले जहां दोनों लेंस ऊपर-नीचे दिए गए थे, इस बार इन्हें आमने सामने रखा गया है। फोन का कुल वजन 173 ग्राम है, जो पहले के मुकाबले 10 ग्राम ज्यादा है। इसकी मोटाई 7.65mm है। फोन 5 कलर ऑप्शन- पिंक, स्टारलाइट, मिडनाइट, रेड और ब्लू में आता है। हमें रिव्यू के लिए पिंक कलर ऑप्शन भेजा गया है। यह IP68 रेटिंग और सेरेमिक शील्ड के साथ आता है। 

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस
प्रोसेसर की बात करें तो इनमें ऐपल का लेटेस्ट A15 बायॉनिक चिपसेट ऑफर किया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि आईफोन 13 में किसी भी स्मार्टफोन में मिलने वाला सबसे तेज CPU दिया गया है। सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल करने से लेकर कॉलिंग तक, आप डेली टास्क तो आसानी से कर ही पाते हैं। साथ ही आप हैवी गेमिंग भी इस डिवाइस के जरिए कर सकते हैं। आपको वीडियो देखने का एक्सपीरियंस नीचे दिए गए स्पीकर्स के जरिए और भी बेहतरीन हो जाता है।  लेटेस्ट iOS 15 के जरिए कंपनी ने कुछ शानदार फीचर्स जोड़ने की कोशिश की है। इसमें मिलने वाला नया फोकस फीचर यूजर्स को डिस्ट्रैक्ट होने से बचाता है। इसके अलावा, नोटिफिकेशन को रिडिज़ाइन किया गया है। मुझे इसमें मिलने वाला लाइव टेक्स्ट फीचर भी कमाल का लगा। यह तस्वीर में लिखे टेक्स्ट को पहनता है, जिसे आप कॉपी या वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं। 

कैमरा और फोटोग्राफी
फोटोग्राफी के लिए स्मार्टफोन में एलईडी फ्लैश के साथ ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 12 मेगापिक्सल के वाइड एंगल कैमरा के साथ एक 12 मेगापिक्सल का ट्रू डेप्थ कैमरा सिस्टम दिया गया है। कैमरा ऐप में आपको बिल्कुल नया सिनेमैटिक मोड, फोटो, वीडियो, पोर्ट्रेट, पैनो, स्लो-मो और टाइम-लैप्स जैसे मोड्स मिलते हैं। 

इसका सिनेमैटिक मोड आपको ब्लर बैकग्राउंड वाले वीडियोज बनाने की सुविधा देता है। यानी आप जिस सब्जेक्ट को चाहें फोकस में रख सकते हैं। खास बात है कि फोकस को आप वीडियो रिकॉर्ड हो जाने के बाद भी एडिट में जाकर बदल सकते हैं। तस्वीर में आप देख रहे होंगे कि कैमरे ने ऑटोमैटिकली पत्तों को फोकस में कर लिया, जबकि बाकी चीजों को ब्लर कर दिया है। 

तस्वीरों में कलर काफी नैचुरल आते हैं। इसका शार्पनेस लेवल बहुत अच्छा है और डायनामिक रेंज भी बेहतरीन है। प्राइमरी कैमरा सेंसर-शिफ्ट ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन भी सपोर्ट करता है, जो पहले सिर्फ Pro Max मॉडल के लिए एक्सक्लूसिव था। 

iPhone 13 पर पोर्ट्रेट मोड भी अपना काम बखूबी करता है। इसमें नैचुरल, स्टूडियो लाइट, कंटूर लाइट, स्टेज लाइट मोनो, हाई-की मोनो जैसे कई पोर्ट्रेट लाइटिंग मोड हैं। कंपनी ने कुछ नए फोटोग्राफिक Styles भी दिए हैं। इसमें Standard, Rich Contrast, Vibrant, Cool और Warm शामिल हैं। 

iPhone 13 के फ्रंट कैमरे में वही 12MP सेंसर है जो iPhone 12 में दिया गया था। फ्रंट कैमरा स्किन टोन को नैचुरल रखने की कोशिश करता है। कई एंड्रॉइड डिवाइसेस की तरह इसमें ब्यूटिफिकेशन नहीं मिलता। फ्रंट कैमरा क्वालिटी समझाने के लिए हमने साधारण मोड, फिर पोर्ट्रेट मोड और फिर Vivid फिल्टर के साथ पोर्ट्रेट मोड में सेल्फी ली है। 

 

 

बैटरी लाइफ

बैटरी की बात करें तो आईफोन 13 में कंपनी आईफोन 12 से 2.5 घंटे ज्यादा की बैटरी लाइफ ऑफर कर रही है। इसकी बैटरी पूरा दिन आसानी से चल जाती है। अगर बैटरी कम रह गई है तो आप लो पावर मोड भी इस्तेमाल कर सकते हैं। स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और यह एक घंटे से थोड़ा ज्यादा में 0 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक पहुंच जाती है। यह MagSafe चार्जिंग भी सपोर्ट करता है। 

हमारा Verdict

 

क्या आपको आईफोन 13 खरीदना चाहिए? इसमें A15 Bionic जैसा सबसे तेज प्रोसेसर, बढ़िया बैटरी लाइफ, और अच्छी तस्वीरें लेने वाला कैमरा मिलता है। फोन का सिनेमैटिक मोड और ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन आपके वीडियो लेवल को बढ़ा देता है। जहां डिस्प्ले साइज और फीचर्स कमोबेश एक जैसे ही हैं, यह iPhone 12 और iPhone 11 से थोड़ा ब्राइट है। आपको नॉच भी थोड़ा छोटा मिलता है। फोन में 120Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले मिलता तो और भी बेहतर रहता। हमारी राय में आईफोन 12 यूजर्स के लिए भले ही इसमें अपग्रेड करके ज्यादा अंतर महसूस न करें, लेकिन इससे पुराने मॉडल्स वाले यूजर्स आईफोन 13 में अपग्रेड कर सकते हैं। 

 



Source link

Advertising
Best dropshipping plugin with 40% OFF!

Leave a Reply

Advertising
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: