Advertising

Advertising

adzooma on n digital service
Gator Website Builder

Advertising

Xiaomi 12 Pro Review premium smartphone is feature loaded know how is the camera – Tech news hindi

Advertising

Share This

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on pinterest
Share on reddit
Share on tumblr
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on skype
Share on email

Translate This Post In Your Native Language


शाओमी ने पिछले महीने के आखिरी में भारत में अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन Xiaomi 12 Pro लॉन्च किया है। फोन के बेस वेरिएंट की कीमत 62,999 रुपये है। जबकि इसके 12जीबी रैम वाले वेरिएंट के लिए आपको 66,999 रुपये खर्च करने होंगे। फोन में 50MP + 50MP + 50MP का रियर कैमरा, 32MP का फ्रंट कैमरा, Snapdragon 8 Gen 1 प्रोसेसर, 4,600mAh बैटरी और 120W फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हमने इस स्मार्टफोन का कुछ दिन इस्तेमाल किया और आपके लिए इसका रिव्यू ले आए हैं। 

बॉक्स में क्या मिलता है

इस मामले में शाओमी मुझे काफी स्मार्ट लगी है। बॉक्स ओपन करने पर सबसे पहले आपको सिलिकॉन केस, यूजर मैनुअल, और एक टाइप सी-3.5mm कनेक्टर मिलता है। यह मुझे सबसे खास बात लगी। क्योंकि बाकी कंपनियां फोन में भी 3.5mm जैक नहीं देतीं और ना ही इस तरह का कनेक्टर प्रोवाइड नहीं करतीं। इसके बाद आपको स्मार्टफोन, यूएसबी टाइप-सी केबल और 120W चार्जिंग एडेप्टर मिलता है। 

संबंधित खबरें

Xiaomi 12 Pro डिस्प्ले और डिजाइन

स्मार्टफोन दिखने में आकर्षक भी है और प्रीमियम भी। यह तीन कलर ऑप्शन- नॉयर ब्लैक, कूटुर ब्लू और ओपरा मोव में आता है। हमें सबसे आखिरी वाला कलर रिव्यू के लिए मिला। इसमें आगे की तरफ कर्व्ड डिस्प्ले और पंच होल डिजाइन दिया गया है। जबकि पीछे मैट फिनिश बैक मिलता है। रियर कैमरा में अच्छा खासा बंप है, जिसकी सेफ्टी के लिए बेहतर होगा कि आप बैक कवर का इस्तेमाल करें। आगे की प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस लगा है। 

इसमें दाईं तरफ पावर बटन और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। जबकि बाईं तरफ खाली रखा गया है। ऊपर की तरफ स्पीकर ग्रिल, माइक और IR ब्लास्टर है। जबकि नीचे सिम ट्रे, माइक, टाइप-सी पोर्ट और एक और स्पीकर मिलता है। सिम ट्रे में आप सिर्फ दो सिम कार्ड लगा सकते हैं, माइक्रोएसडी कार्ड के लिए जगह नहीं है। 

फोन में 6.73 इंच का WQHD+ AMOLED डॉट डिस्प्ले दिया गया है। यह डिस्प्ले 2K+ रेजॉलूशन (3200×1440 पिक्सल) और 120Hz अडैप्टिव रिफ्रेश रेट के साथ आता है। डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेशियो 20:9 और टच सैंप्लिंग रेट 480Hz है। डिस्प्ले में आपको डॉल्बी विजन और HDR10+ सपोर्ट भी मिलेगा। डिस्प्ले का कंट्रास्ट रेशियो और डायनामिक रेंज अच्छी है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट कॉन्टेंट के हिसाब से ऑटोमैटिकली एडजस्ट हो जाता है। चाहे आपको वीडियो देखने हो या गेम खेलना हो, डिस्प्ले हर मामले में अपना काम परफेक्ट तरीके से करती है। 

Xiaomi 12 Pro परफॉर्मेंस

फोन दो वेरिएंट- 8GB रैम + 256GB स्टोरेज और 12GB रैम + 256GB स्टोरेज में आता है। रिव्यू के लिए हमें 12जीबी वेरिएंट दिया गया है। प्रोसेसर के तौर पर कंपनी इसमें स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 चिपसेट दे रही है। यह फिलहाल बाजार में मौजूद सबसे पावरफुल प्रोसेसर में से एक है। यह Snapdragon 888 के मुकाबले 20% ज्यादा परफॉर्मेंस देता है। हालांकि हाई ग्राइफिक्स पर हैवी गेमिंग और ज्यादा देर वीडियो रिकॉर्डिंग पर हल्का हीटिंग इश्यू भी देखने को मिलता है। 

आपको रोज मर्रा के टास्क, मैसेजिंग, कॉलिंग और मल्टी टास्किंग में कोई समस्या नहीं होती है। इसमें एंड्रॉइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित MIUI 13 दिया गया है। फोन में गूगल ऐप्स के अलावा फेसबुक, अमेजन, Zili, Spotify, जैसे ऐप्स प्री-इंस्टॉल मिलते हैं। इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट को पोजिशन भी मुझे काफी बढ़िया लगी है। इसे थोड़ा ऊपर प्लेस किया गया है, जिससे आपका अंगूठा आसानी से पहुंच सके। 

आपके गेमिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इसमें क्वाड स्पीकर सेटअप मिलता है। इसमें दो बूफर और दो ट्विटर्स हैं। यह इस फीचर के साथ आने वाला भारत का पहला स्मार्टफोन है। इसमें harman/kardon का साउंड सिस्टम है जो आपको 360 डिग्री सराउंड साउंड एक्सपीरियंस देता है। 

Xiaomi 12 Pro कैमरा 

फोटोग्राफी के लिए फोन में एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 50 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा के साथ एक 50 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल कैमरा और एक 50 मेगापिक्सल का टेलिफोटो कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा मिल रहा है। 

मुझे इसका कैमरा ऐप काफी बढ़िया लगा। इसमें इतने फीचर्स हैं कि आपको इस्तेमाल करने में पूरा दिन खत्म हो जाए। इसमें Photo, Video, Portrait और Pro मोड के अलावा Night, Short Video, Panorama, Vlog, Slow Motion, Time Lapse, Movie Effect, AI Watermark, Long Exposure, और Supermoon जैसे फीचर्स हैं। इसमें बहुत सारे प्री-लोडेड templates हैं, जिनके जरिए आपके लिए शानदार वीडियो बनाना आसान हो जाता है। 

इसमें मोशन ट्रैकिंग फोकस, मोशन कैप्चर और आई ट्रैकिंग फोकस जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके जरिए आप मूविंग ऑब्जेक्ट को बेहतर तरीके से ट्रैक कर पाते हैं। आप फोन के गैलरी ऐप के जरिए ही फोटो और वीडियो को एडिट कर सकते हैं। 

सेल्फी कैमरा भी अपना काम बखूबी करता है। खास बात है कि आप बिलकुल अंधेरे में भी फ्रंट फ्लैश लाइट के जरिए सेल्फी ले सकते हैं। सेल्फी को और भी खूबसूरत बनाने के लिए इसमें beauty मोड भी दिया है। इससे ली गई सेल्फी को आप सीधा सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं। 

इसमें बैटरी बचाने के लिए स्क्रीन को बंद करके वीडियो रिकॉर्ड करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा एक लाइव इन-ईयर मॉनिटर फीचर भी है, जिसके जरिए आप रिकॉर्ड किए जा रहे साउंड को लगातार सुन सकते हैं। 

वीडियो रिकॉर्डिंग की परफॉर्मेंस शानदार है। इसके जरिए आप 24fps पर 8K वीडियो रिकॉर्डिंग, 60fps पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग और 60fps पर 1080P वीडियो रिकॉर्डिंग कर पाते हैं। वीडियो की स्टेबिलिटी और ऑडियो रिकॉर्डिंग iPhone 13 के बराबर है। स्लो मोशन के लिए 1920Fps तक का सपोर्ट मिलता है। 

Xiaomi 12 Pro बैटरी

फोन में 4600mAh की बैटरी दी गई है। यह बैटरी 120W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। कंपनी का दावा है कि बूस्ट मोड में फोन को 0 से 100 पर्सेंट तक चार्ज होने में 18 मिनट लगते हैं। फोन में 50 वॉट की रिवर्स वायरलेस टर्बो चार्जिंग भी मिलती है। बैटरी लाइफ की बात करें तो साधारण यूज पर यह पूरा दिन चल जाती है, हालांकि हैवी यूज करने से आपको पहले ही चार्ज करना पड़ जाएगा। हमें उम्मीद है कि किसी सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए इसमें सुधार हो सकता है। बूस्ट चार्जिंग मोड में स्मार्टफोन लगभग आधे घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। हालांकि ऐसा करने पर यह थोड़ा गर्म भी हो जाता है, जो एक सामान्य बात है। 

हमारा फैसला

यह लग्जरी फोन खरीदने की सोचने वालों के लिए एक शानदार ऑप्शन है। फोन का डिस्प्ले तो शानदार है ही, साथ ही इसका डिजाइन भी प्रीमियम है। आपको क्वाड स्पीकर्स के साथ सुपर फास्ट चार्जिंग मिलती है। फोटोग्राफी के मामले में यह आईफोन 13 और गैलेक्सी S22 से मामूली सा कमजोर पड़ जाता है। हालांकि इसमें मिलने वाले इन-बिल्ट फिल्टर और टैंपलेट आपका काम आसान बना देते हैं। वीडियो के मामले में यह बेहतरीन रिजल्ट देता है। फोन के लिए कोई IP रेटिंग भी नहीं मिलती है, जिससे इसके वाटर और डस्ट रेजिस्टेंट होने का पता लग पाता। ओवरऑल, इसका डिस्प्ले, प्रोसेसर और सेल्फी कैमरा हमें काफी पसंद आया है। 

https://www.livehindustan.com/gadgets/reviews/story-xiaomi-12-pro-review-premium-smartphone-is-feature-loaded-know-how-is-the-camera-6494487.html

Advertising

Share This

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on pinterest
Share on reddit
Share on tumblr
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on skype
Share on email

Leave a Reply

Related Post

Advertising